खोज

सहायता प्रक्रिया

 

1.   प्रति इकाई 1.00 लाख रुपए तक की लागत वाली मियादी ऋण योजना और 0.50 लाख रुपए तक की लागत वाली लघु ऋण वित्त योजना के लिए अलग से आवेदन अपेक्षित नहीं है। राज्य सरणी अभिकरणसे योजना का नाम, इकाइयों और लाभार्थियों की संख्या, कुल लागत, सहायिकी, राज्य सरणी अभिकरणका प्रति इकाई अंश, प्रति इकाई एनएसएफडीसीका अंश तथा एनएसएफडीसीका कुल अंश जैसे ब्योरे वाली कार्य योजना की प्राप्ति पर इन योजनाओं की मंजूरी और संवितरण पर विचार किया जाएगा। 
2.   राज्य सरणी अभिकरणोंके माध्यम से 1.00 लाख रुपए से अधिक लागत वाली योजना के अंतर्गत एनएसएफडीसीद्वारा उपलब्ध कराए जा रहे मियादी ऋण को लेने के लिए नीचे दिए निर्धारित प्रपत्र में आवेदन प्रस्तुत किए जाए:- 
§ कृषि इतर एवं अन्य कार्यकलापो के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन का प्रपत्र (प्रपत्र संख्या १ : संलग्नकं-II) 
§ कृषि एवं अन्य संबद्ध कार्यकलापो के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन का प्रपत्र (प्रपत्र संख्या २ : संलग्नकं-III) 
§ परिवहन कार्यकलापों के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन का प्रपत्र
(प्रपत्र संख्या ३ : संलग्नकं-IV) इन प्रपत्रों में एनएसएफडीसीको प्रस्ताव प्रस्तुत कंरते समय शामिल एवं पूरी की जाने वाली मदों की विस्तृत जांच सूची दी गई है।
 
3.   पात्र उम्मीदवार उन पर लागू प्रपत्रों के अनुसार राज्य सरणी अभिकरणोंको अपनी परियोजना रिपोर्टें प्रस्तुत करेगे तथा राज्य सरणी अभिकरणइन्हें एनएसएफडीसीको अग्रेषित करेगी। 
4.   राज्य सरणी अभिकरण, एनएसएफडीसीको पात्रता मापदंडों के अनुसार प्रस्तावों की सिफारिश करते समय निम्नलिखित के लिए अपनी रजामंदी का वचन देगीः- 
§ एनएसएफडीसीद्वारा मंजूर की गई योजनाओं को कार्यान्वित करना। 
§ वित्तीय सहायता का अपना अंश तथा सहायिकी (सब्सिडी), जो लागू हो, उपलब्ध कराना। 
§ परियोजना कार्यान्वयन का अनुवीक्षण करना और ऋण चुकाना। 
§ एनएसएफडीसीसे मांगी गई सहायता के लिए राज्य सरकार गारंटी/राष्ट्रीयकृत बैंकं की बैंकं गारंटी उपलब्ध कराना। 
5.   राज्य सरणी अभिकरणनिम्नलिखित उपाय भी कंरेंगेः- 
§ आवेदको का आनवार्य पंजीयन। 
§ प्राप्त सभी आवेदनों को विधिवत गठित चयन समिति द्वारा समयबद्ध तरीके से जांचना। आवेदको की उपयुक्तता की परख उनके उस क्षेत्र के अनुभव/शैक्षिक अर्हता के आधार पर की जानी चाहिए। 
§ ऐसे सभी मामलों में चयन/अग्रहण के कारणों को आवश्यकं रूप से अनुरक्षित रखा जाए। 
§ यथाशीघ्र आवेदको को चयन/अग्रहण होने की सूचना आवश्यक रूप से दी जाए। 
§ किसी उच्च लागत वाली योजना जिसमें एनएसएफडीसीका 5.00 लाख रुपए से अधिक अंश हो, के लिए क्षेत्रीय सत्यापन की व्यवस्था करना तथा क्षेत्रीय आधकारी के मूल्यांकन एवं सिफारिशों को देते हुए क्षेत्र सत्यापन रिपोर्ट के साथ ऐसी परियोजना को अग्रेषित करना। 
§ 5.00 लाख रुपए से अधिक की परियोजना-लागत वाले आवेदन अनिवार्य रूप से (संलग्नकं-V) पर निर्धारित शपथ-पत्र के साथ होने चाहिए। ऐसे शपथ-पत्र एनएसएफडीसीके 5.00 लाख रुपए अथवा उससे अधिक के अंश वाले सामूहिक प्रस्तावों के अंतर्गत भी करने चाहिए। यह अपेक्षा सभी मामलों में आवेदको द्वारा जाति और आय प्रमाणपत्र प्रस्तुत करने के आतरिक्त है। 
§ मंजूर की गई इकाइयों के अनुपात में चयन प्रतीक्षा सूची में प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर किया जाना है। 
§ एनएसएफडीसीसे योजना का आशय-पत्र मिलते ही लाभार्थियों को मंजूरी की सूचना दी जानी है। 
§ लाभार्थियों के मंजूरी-पत्र में आशय-पत्र में निहित सभी निबंधन एवं शर्तों के साथ-साथ उससे अपेक्षित दस्तावेजों को भी शामिल किया जाना है। 

§ परिसंपत्तियों के चयन में (स्वीकृत मानदंडों के अंतर्गत) लाभार्थियों की पसंद को महत्व दिया जाना है।

 

दर्शकों की गणना :